Country & States देश-प्रदेश Latest ताज़ा खबर Other

उत्तर प्रदेश के बुजुर्ग माता-पिता के लिए कानून ला रही है योगी सरकार

लखनऊ, 3 अप्रैल 2021। योगी आदित्यनाथ अपनी भाजपा सरकार के द्वारा उत्तर प्रदेश के बुजुर्ग माता-पिता के लिए कानून ला रही है। उत्तर प्रदेश के यूपीएसएलसी एक कानून का प्रस्ताव ला रही है। जिसमें बुजुर्ग माता-पिता को उनके बच्चों द्वारा देख-भाल के लिए कानूनबद्ध करेगी।

प्रस्ताव में है कि अगर कोई बुजुर्ग यह शिकायत करता है कि उसके बच्चे उसकी देखभाल नहीं करते हैं तो मां-बाप की ओर से अपने बच्चे को दी गई संपत्ति की रजिस्ट्री व दानपत्र को निरस्त करने का अधिकार होगा। प्रस्ताव में यह भी है कि अगर कोई बच्चा या रिश्तेदार बुजुर्गों के घर में उनके साथ रहता है और उनके साथ दुर्व्यवहार करता है और उनकी देखभाल नहीं करता है तो उन्हें घर से निकालने अधिकार उन बुजुर्गों को होगा।

यूपीएसएलसी ने कानून का अध्ययन करने के बाद पूर्व में सौंपी गई अपनी रिपोर्ट में बताया है कि कई बार बच्चे ही अपने बूढ़े माता-पिता को उनकी प्रॉपर्टी से बेदखल कर देते हैं या फिर उन्हें घर से निकालने के लिए उनसे बुरा व्यवहार करने लगते हैं,  जिसे ध्यान में रखते हुए ये प्रस्ताव लाये जा रहे हैं।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि ज्यादातर मामलों में यह भी देखा गया है कि बहु-बेटा प्रॉपर्टी के बड़े हिस्से पर कब्जा कर लेते हैं और माता-पिता या सास-ससुर को रहने के लिए एक छोटा सा हिस्सा दे देते हैं। इस रिपोर्ट के आधार को रखते हुए उपी के मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भाजपा चाहती है कि बुजुर्गों के देखभाल के लिए हम एक स्वस्थ और बेहतर भारतीय परम्पराओं वाला समाज का निर्माण किया जाए। यह कानून इसमें मददगार होगा और बुजुर्गों के बेहतर जीवन यापन के लिए यह कानून लाना बेहद जरूरी है।

(फोटो साभार गूगल से)

Related posts

कैपिटल अपार्टमेंट में नये आर डब्ल्यू ए का गठन

My Mirror

Yagna, cow urine can kill coronavirus: Uttarakhand BJP legislator

cradmin

कोरोना के बीच देश में ईद मनाई जा रही है

My Mirror

Leave a Comment