International अंतर्राष्ट्रीय Latest ताज़ा खबर Politics राजनीति

अमेरिकी संसद में घुसे ट्रम्प समर्थक आंदोलनकारी

नयी दिल्ली,7 जनवरी 2021। कल अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समर्थक प्रदर्शनकारी अमेरिकी संसद भवन में घुसकर कब्जा जमाने की कोशिश की।

पिछले दिन ही ट्रम्प ने आमजनों को संबोधित भाषण में राष्ट्रपति चुनाव में अपनी जीत के दावे को पुनः दोहराया था। मीडिया के अनुसार ट्रम्प ने अपने भाषण में समर्थकों को संसद पर हमला करने के संकेत दिए थे, 6 जनवरी को संसद मार्च का आह्वान किया था।

कल ट्रम्प के इस उकसावे पर ट्रम्प समर्थक प्रदर्शनकारी अमेरिकी संसद में घुस गए। इन प्रदर्शनकारियों को संसद भवन से बाहर निकालने के सुरक्षाबलों के साथ संघर्ष में 4 प्रदर्शनकारी मारे गए।

ट्रम्प इसे “लोकतंत्र की रक्षा” बता रहे हैं। अमेरिका में ट्रम्प समर्थक सरदार जसदीप सिंह ने कहा कि ‘संसद भवन भी जनता की है इसलिए जनता वहां घुस गयी तो यह कोई अपराध नहीं है। यह लोकतंत्र की रक्षा के लिए जनता का संघर्ष है”।

ट्रम्प समर्थक प्रदर्शनकारियों के इस कार्यवाही पर नये राष्ट्रपति जो बाईडेन Joe Biden ने इसे “लोकतंत्र पर हमला और अमेरिकी इतिहास का काला दिन” कहा है। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने ट्रम्प की इस कार्यवाही को लोकतंत्र के लिए बुरा दौर कहा।
(फोटो- साभार गूगल Google से)

Related posts

Alia Bhatt wants a holiday with ‘extra sunshine and extra trees’. See pic

cradmin

मथुरा में श्री कृष्ण जन्मभूमि पर ईदगाह के अतिक्रमण पर याचिका कोर्ट में

My Mirror

धनिया का भाव 300 के पार, हरी सब्जियां भी हुई महंगी

My Mirror

Leave a Comment