अंतर्राष्ट्रीय खबरे ताज़ा खबर

चीन ने “फाइव आइज” को दी आंखें फोड़ने की धमकी

Zhao Lijian- Chinese Politicia

अमेरिका, ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और कनाडा ने बनाया “फाइव आइज” चीन ने आंखें फोड़ने की धमकी दी

पेइचिंग, चीन, 21 नवम्बर 2020। चीन हाँगकाँग में लोकतंत्र तथा आजादी के लिए हो रहे आन्दोलनों से परेशान है। हॉंगकॉंग में नागरिकों द्वारा लोकतंत्र के लिए और आजादी की मांग का संघर्ष अपने चरम पर है। वहीं चीन इस आन्दोलन को कुचलने के लिए जीतोड़ प्रयास भी कर रहा है। इससे अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर चीन की तानाशाही की आलोचना भी तेज हो गई है।

हाँगकाँग की जनता के इस संघर्ष को अन्तर्राष्ट्रीय बिरादरी का समर्थन भी मिलने लगा है। इसी क्रम में उक्त पांचों देशों ने चीन में हाँगकाँग में सांसद नहीं चुने जाने के विरोध में और चीन विरोधियों के सांसद चुने जाने पर सहमत है ताकि हाँगकाँग में लोकतंत्र के लिए एक प्रक्रिया शुरू की जा सके। इसके लिए उक्त पांचों देशों ने एक गठबंधन बनाया है जिसका नाम “फाइव आइज” रखा है, जिसका कार्य हांगकांग में नागरिकों के लिए लोकतंत्रिक प्रक्रिया की देखरेख करना है। यह फाइव आइज ने चीन से अपील की है कि वह हाँगकाँग में तानाशाही का यह नियम वापस लेकर विपक्ष को चुनाव में हिस्सेदारी लेने दे, उन्हें भी सांसद चुने जाने का अधिकार है।

इस फाइव आइज से बौखलाए चीन ने उक्त पांचों देशों को धमकी दी है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजिआन ने पश्चिमी देशों के इस गठबंधन को चेतावनी दी है कि “वह चीन के मामले से दूर रहें”। उन्होंने कहा कि “वे सतर्क रहें, चीन कभी भी दूसरे देशों के लिए परेशानी खड़ी नहीं करता है और न ही किसी से डरता है, हम ‘आंखें’ निकाल लेंगे”।

Related posts

जदयू नेता नरेंद्र पटेल पत्नी सहित कोरोना पाॅजिटिव पाए गए

My Mirror

CAA और NRC विरोधी सामाजिक कार्यकर्ता ज़ैनब सिद्दीकी के घर पुलिसिया दमन

My Mirror

डीटीसी कर्मचारियों ने श्रम संहिता के विरुद्ध व किसानों के समर्थन में किया डीटीसी मुख्यालय पर प्रदर्शन

My Mirror

Leave a Comment