Other

श्री श्री 1008 गणितानंद जी महाराज के पुत्र ने IIT प्रवेश परीक्षा में परचम लहराया!!

यूं ही नहीं मिलती कामयाबी जिंदगी में,जर्रे-जर्रे में मेहनत का राज छिपा होता है !

अपने जीवन में आप सभी ने मीठे रसीले आम तो जरूर खाए होंगे लेकिन क्या आपने कभी उस पेड़ की कहानी को जानने की कोशिश की है, जिसका मीठा फल अपने खाया है ? विभिन्न मौसमों का सामना करते हुए किस तरह अडिग रहकर उसने अपने आप को इस दहलीज तक पहुंचाया है ?

पौधे को फलदार वृक्ष बनाने में माली का योगदान भी अविस्मरणीय होता है, जो कि पुरे समय उसकी देखभाल कर उसकी जरूरतों का ख्याल रखता है।

इसी भूमिका को निभाते हुए गणित मठ के संस्थापक “Teachers’ Teacher, Maths Wizard, श्री-श्री 1008 गणित गुरु गणितानन्द जी महाराज” ने अपने सुपुत्र “आदर्श राॅय” को पोषित किया है। इसमें गणित मठ द्वारा प्रकाशित “Mental Maths– just For Speed and Accuracy Volume-001A” वर्कबुक की भी विशेष भूमिका रही है, जिसे आदर्श राॅय ने बचपन में कई बार विधिवत हल किया है।

प्रथम प्रयास में ही आदर्श ने इस वर्ष की आयोजित अति-कठिनतम IIT JEE Advanced(2020) की परीक्षा में पुरे भारतवर्ष में 285 वां स्थान प्राप्त कर जो ऐतिहासिक कीर्तिमान स्थापित किया है, उसने हम सभी का सीना गर्व से चौड़ा कर दिया है। उनके पैतृक ग्राम “सतर कटैया, पंचगछिया, सहरसा, बिहार” में उनके दादाजी “श्री नित्यानन्द राॅय” व समस्त ग्रामवासी आदर्श के सफलता को अपने गांव की सफलता मानकर खुशियाँ मना रहे हैं। इस खुशी में “सार्थक प्राईमरी अकादमी, सुपौल, बिहार” के निदेशक एवं गणित मठ के एरिया कोऑर्डिनेटर “राजन चमन जी” द्वारा छात्रावास के बच्चों के लिये विशेष भोज की व्यवस्था भी की गयी।

”आदर्श राॅय” बचपन से ही बहुमुखी प्रतिभा के धनी रहे हैं। किसी ने सच ही कहा है कि पूत के पाँव पालने में ही दिख जाते हैं। उन्होनें अपने विधालय (St. Xavier’s Sr. Sec. School, Raj Niwas Marg, Civil Lines, Delhi-110054) की कक्षा-7वीं में ही “मैंटल मैथ्स क्विज़ कंपटीशन” में प्रथम स्थान प्राप्त कर लिया था साथ ही कक्षा 12वीं की CBSE -2020 में भी कुल 97 परसेन्ट एवं गणित विषय में 99 अंक प्राप्त किया। इसके अतिरिक्त स्कूल के दिनों में उन्होंने अपने जूनियर्स के लिए अनेकों लक्ष्य स्थापित किए हैं। उन्होनें KVPY की परीक्षा को दो बार उतीर्ण किया। नेशनल स्टेनडर्ड एग्ज़ामिनेशन इन केमेस्ट्री (NSEC) को भी उत्तीर्ण किया। नेशनल स्टेनडर्ड एग्ज़ामिनेशन इन एस्ट्रोलॉजी (NSEA) को राष्ट्रीय स्तर पर “National Topper” के प्राइज़ के साथ उत्तीर्ण किया। BITSAT में उनका स्कोर 399 रहा।

काफी प्रसिद्ध ISFO मैथमेटिक्स ओलम्पियाड स्तर-2 को स्टेट रेंक-1 और अन्तर्राष्ट्रीय रेंक-19 के साथ उत्तीर्ण किया। SOF नेशनल साइंस ओलम्पियाड और नेशनल मैथमेटिक्स ओलम्पियाड को भी उत्तीर्ण किया।यही नही बल्कि उन्होंने हमेशा ही अपने विद्यालय में होने वाली विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में भी अच्छा प्रदर्शन किया।

Related posts

जनता के राज के लिए कंपनीराज को खत्म करना जरूरी

My Mirror

लालू ‘लाल’ तेजस्वी यादव के नेतृत्व में बिहार बदलेगा भाकपा ‘माले’ : AIPF

My Mirror

केरल के कोझीकोड में विमान हादसा पायलट की मौत

My Mirror

Leave a Comment