ताज़ा खबर

“भारत में फिर हो सकता हो टिड्डियों का हमला “

अगले दो हफ्तों में टिड्डियों का एक बड़ा हमला फिर भारत में हो सकता है.

संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी फूड एंड एग्रीकल्चर ऑर्गेनाइजेशन (FAO) ने चेतावनी दी है कि अफ्रीकी देश सोमालिया से टिड्डियों का एक बड़ा समूह उत्तर-पूर्व की तरफ निकला है. यह दल दो हफ्ते में भारत और पाकिस्तान की सीमा में पहुंच जाएगा.

ये भारत और पाकिस्तान सीमा के दोनों तरफ अपना प्रजनन केंद्र स्थापित करेंगे. यहां पर प्रजनन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद ये अगली जगह चले जाएंगे. लेकिन इस दौरान ये जिस इलाके में रहेंगे, उस इलाके में फसलें बर्बाद हो जाएंगी.

FAO ने कहा है कि पाकिस्तान की स्थिति तो और बुरी होने वाली है. क्योंकि पाकिस्तान में थरपकर और चोलिस्तान रेगिस्तान में इस समय बारिश हो रही है. इसी इलाके में टिड्डियों का दल प्रजनन करेगा. अपना ठिकाना बनाएगा. इसके आसपास के जिलों में आफत आ जाएगी.

जहां तक बात रही भारत की तो FAO के मुताबिक सोमालिया से आ रहे टिड्डियों का यह दल राजस्थान और उसकी सीमाओं से सटे इलाकों में हमला कर सकता है. शुरुआती तैयारी की जाए तो फसलों को बचाया जा सकता है.
सोमालिया से आ रहा टिड्डियों का दल राजस्थान में ईरान और पाकिस्तान से आ रहे स्थानीय टिड्डी दलों के समूहों के साथ मिलेगा. सोमालिया से आ रहे इस समूह को हॉर्न ऑफ अफ्रीका कहा जा रहा है. मॉनसूनी बारिश और यह सीजन इन टिड्डियों के प्रजनन के लिए सबसे उपयुक्त समय है.

भारत-पाकिस्तान सीमा के दोनों तरफ मॉनसून पूर्व प्रजनन शुरू हो चुका है. ये जुलाई के अंत तक चलता है. इसके बाद अगस्त के पहले और दूसरे हफ्ते में टिड्डियों द्वारा प्रजनन का नया दौर शुरू होता है।

Related posts

दलित की हत्या परिजन ने की

My Mirror

Onward movie review: Chris Pratt, Tom Holland and Disney Pixar will make you laugh and cry but not enough

cradmin

स्टेन स्वामी के समर्थन में एनजीओ बुद्धिजीवियों का अनशन

My Mirror

Leave a Comment